हिमाचल में अगले 3 दिन भारी बारिश की चेतावनी:72 घंटों के लिए ऑरेंज अलर्ट; 5 जुलाई तक खराब मौसम की आशंका

हिमाचल प्रदेश में अगले 3 दिनों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने 72 घंटों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है और 5 जुलाई तक खराब मौसम की आशंका जताई है।

हिमाचल में अगले 3 दिन भारी बारिश की चेतावनी:72 घंटों के लिए ऑरेंज अलर्ट; 5 जुलाई तक खराब मौसम की आशंका
image source google

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी: अगले तीन दिन का ऑरेंज अलर्ट जारी

हिमाचल प्रदेश में आज से लगातार तीन दिन भारी बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग ने रविवार को चार जिलों, सोमवार को आठ जिलों और मंगलवार को तीन जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आज के लिए कांगड़ा, मंडी, शिमला और सिरमौर जिलों को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। सोमवार को ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जबकि मंगलवार को शिमला, मंडी और सिरमौर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। अगले तीन दिनों में इन जिलों में एक या दो बार भारी बारिश हो सकती है।

5 जुलाई तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा

मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, 5 जुलाई तक प्रदेश में बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है। 2 जुलाई तक ऑरेंज अलर्ट और 3 से 5 जुलाई तक येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसे देखते हुए स्थानीय लोगों और पर्यटकों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

मुख्यमंत्री ने की सतर्क रहने की अपील

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने पर्यटकों और स्थानीय लोगों को अधिक ऊंचाई वाले, भूस्खलन संभावित क्षेत्रों और नदी-नालों के पास न जाने की सलाह दी है। मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, मानसून के साथ पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिसके चलते अगले तीन दिनों में भारी बारिश की संभावना है।

जानिए कब जारी होता है यलो, ऑरेंज और रेड अलर्ट

आईएमडी के अनुसार, 24 घंटे में 0-64 मिमी बारिश का पूर्वानुमान होने पर यलो अलर्ट जारी किया जाता है। 65 से 114 मिमी बारिश होने पर ऑरेंज अलर्ट और 115 मिमी से अधिक बारिश का पूर्वानुमान होने पर रेड अलर्ट जारी किया जाता है।

मानसून की तीन जिलों में धमाकेदार एंट्री

प्रदेश के ऊना, शिमला और सोलन जिलों में मानसून ने जोरदार एंट्री की है। शिमला और सोलन में शुक्रवार रात और ऊना जिले में शुक्रवार सुबह भारी बारिश हुई। शिमला में इससे 9 गाड़ियों को नुकसान पहुंचा है और चलौठी में एक मकान लैंडस्लाइड के कारण असुरक्षित हो गया है, जिसे खाली करवा दिया गया है।

तो आज हमने आपको हिमाचल में अगले 3 दिन भारी बारिश की चेतावनी में मिला के बारे में जानकारी दी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें फॉलो करना न भूलें।

Facebook Page Follow us on Facebook

Our WhatsApp Chanel Follow us on WhatsApp

Check Satta Matka Result

यह भी पढ़ें-

  अपडेट्स:हरियाणा में युवक का नग्न शव नहर में मिला; गोल्डन टेंपल में योग करने वाली युवती पुलिस के सामने नहीं हुई पेश

कुल्लू में पांच कारों में लगी आग:पार्किंग ग्राउंड में खड़ी थी, आधी रात के बाद भड़की आग, एक वाहन भी चपेट में