प्रेसिडेंशियल डिबेट: ट्रम्प बोले- बाइडेन मंचूरियन:उन्हें चीन पैसे देता है; बाइडेन ने कहा- पत्नी प्रेग्नेंट थीं, आप पोर्न स्टार से संबंध बना रहे थे

अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से 5 महीने पहले आज (शुक्रवार) राष्ट्रपति जो बाइडेन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई। भारतीय समयानुसार डिबेट सुबह साढ़े 6 बजे शुरू हुई और 8 बजे तक चली। इस दौरान दोनों नेताओं ने करीब 75 मिनट तक एक-दूसरे पर गंभीर आरोप लगाए और निजी हमले किए।

प्रेसिडेंशियल डिबेट: ट्रम्प बोले- बाइडेन मंचूरियन:उन्हें चीन पैसे देता है; बाइडेन ने कहा- पत्नी प्रेग्नेंट थीं, आप पोर्न स्टार से संबंध बना रहे थे
image source google

अमेरिका में पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट

नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से 5 महीने पहले, आज (शुक्रवार) अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई। भारतीय समयानुसार डिबेट सुबह साढ़े 6 बजे से 8 बजे तक चली। इस दौरान दोनों नेताओं ने करीब 75 मिनट तक एक-दूसरे पर गंभीर आरोप लगाए और निजी हमले किए।

डिबेट की हाइलाइट्स

  • ट्रम्प ने बाइडेन को मंचूरियन कहा: ट्रम्प ने आरोप लगाया कि बाइडेन को चीन से पैसे मिलते हैं।
  • बाइडेन का ट्रम्प पर हश मनी हमला: बाइडेन ने ट्रम्प पर उनकी पत्नी के प्रेग्नेंट होने के दौरान पोर्न स्टार के साथ संबंध बनाने का आरोप लगाया।

डिबेट के बाद जीत-हार पर बहस शुरू हो गई है। CNN, न्यूयॉर्क टाइम्स, BBC, अलजजीरा और वॉशिंगटन पोस्ट ने ट्रम्प को बहस का विजेता घोषित किया है। डिबेट CNN पर दिखाई गई।

डिबेट का माहौल

  • एंट्री: स्टूडियो में एंट्री के वक्त बाइडेन ने हाथ हिलाया और कहा "कैसे हैं।" जबकि ट्रम्प ने कुछ नहीं कहा और वे चुपचाप अपनी जगह पर जाकर खड़े हो गए।
  • हाथ मिलाने से परहेज: ट्रम्प और बाइडेन ने एक-दूसरे से हाथ तक नहीं मिलाया।

डिबेट के नियम

  • मॉडरेटर: डिबेट को CNN के दो एंकर्स जेक टैपर और डाना बैश ने होस्ट किया। इन्हें मॉडरेटर कहा जाता है।
  • सवाल-जवाब का फॉर्मेट: उम्मीदवारों से एक-एक करके अहम मुद्दों पर सवाल पूछे गए। जवाब देने के लिए ट्रम्प और बाइडेन को 2 मिनट का समय दिया गया। अपना पक्ष रखने के बाद काउंटर करने और उसका जवाब देने के लिए 1-1 मिनट का समय मिला।
  • उपकरण: उम्मीदवारों को एक पेन, एक नोटपैड और पानी की एक बोतल दी गई थी।
  • माइक्रोफोन का नियंत्रण: उम्मीदवारों का माइक्रोफोन उनकी बारी आने पर ही चालू किया गया।

9 प्रमुख सवालों में डिबेट

डिबेट को सिलसिलेवार तरीके से 9 सवालों में बांटा गया, जहां विभिन्न मुद्दों पर ट्रम्प और बाइडेन ने अपने विचार रखे और एक-दूसरे के आरोपों का जवाब दिया।

आप भी CNN पर पूरी डिबेट देख सकते हैं।

इस लेख में हमनेअमेरिका में 28 जून को राष्ट्रपति जो बाइडेन और डोनाल्ड ट्रम्प के बीच पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की है। यदि आपके पास इस विषय पर कोई और प्रश्न हों या और जानकारी चाहिए, तो कृपया हमें टिप्पणी के माध्यम से बताएं। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें फॉलो करना न भूलें।

Facebook Page Follow us on Facebook

Our WhatsApp Chanel Follow us on WhatsApp

Check Satta Matka Result

यह भी पढ़ें-

What is Playground Open AI | प्लेग्राउंड ओपन AI किया है और हम इसे कैसे उसे कर सकतें हैं

Hindi me jankari latest update