कश्मीर में वैष्णोदेवी जा रही बस पर आतंकी हमला: 10 मौतें

कश्मीर में वैष्णोदेवी जा रही बस पर आतंकी हमला, 2 हमलावर सेना की वर्दी में थे, 25-30 गोलियां चलाईं, बस खाई में गिरी, 10 मौतें।

कश्मीर में वैष्णोदेवी जा रही बस पर आतंकी हमला: 10 मौतें
image source Google

कश्मीर में वैष्णोदेवी जा रही बस पर आतंकी हमला:2 हमलावर सेना जैसी वर्दी में थे, 25-30 गोलियां चलाईं, बस खाई में गिरी, 10 मौतें

जम्मू-कश्मीर के रियासी में रविवार शाम सवा 6 बजे आतंकियों ने श्रद्धालुओं को ले जा रही बस पर हमला किया। ड्राइवर और कंडक्टर समेत 10 लोग मर गए, जबकि 41 लोग घायल हो गए। यह हमला दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह से एक घंटे पहले हुआ था।रियासी के एसपी मोहिता शर्मा ने बताया कि कंदा इलाके में शिव खोड़ी से कटरा जा रही बस पर आतंकियों ने खुला हमला किया, जिससे चालक घायल हो गया और बस से नियंत्रण खो गया। तब 53 सीटर बस खाई में गिरी। चश्मदीदों ने बताया कि घटनास्थल पर दो आतंकवादी थे।

आतंकी हाईवे पर बस का इंतजार कर रहे थे, मोहिता शर्मा ने कहा। उन्होंने इस बस को इसलिए निशाना बनाया होगा क्योंकि इसमें जम्मू-कश्मीर से बाहर के लोग थे। माना जाता है कि पाक के आतंकवादी संगठन इस घटना के पीछे हैं।घायल यात्री संतोष कुमार ने बताया कि आतंकियों ने सेना की वर्दी पहनी हुई थी। लाल कपड़े से उनका मुंह बांध दिया गया था। वह सिर्फ मोड़ पर आते ही गोलियां चलने लगीं। बस के खाई में गिरने से पहले आतंकियों ने २५ से ३० गोली चलाई थीं।

कश्मीर में वैष्णोदेवी जा रही बस पर आतंकी हमला

5 टीमें सर्च ऑपरेशन में लगीं, NIA भी जांच में जुटी

जम्मू-कश्मीर की LG ने हादसे में मरने वाले लोगों के परिजनों को 10 लाख रुपये का मुआवजा देने का फैसला किया है। साथ ही घायलों को पचास हजार रुपये की मदद भी दी जाएगी। घटनास्थल पर घायलों की मदद के लिए एक कंट्रोल रूम भी बनाया गया है।हमलावरों को पकड़ने की कोशिश करते हुए, पुलिस, आर्मी और CRPF की एक संयुक्त अस्थाई सुरक्षाबल टीम तैयार की जा रही है। सर्च ऑपरेशन के लिए भी अलग-अलग पांच टीमें बनाई गई हैं। NIA की टीम भी घटनास्थल पर जांच करने आई है।

मरने वालों में 2 साल का बच्चा भी शामिल

दस लोगों में से एक बस ड्राइवर विजय कुमार भी है। रिपोर्टों के अनुसार, हमलावरों ने उन्हें पहले निशाना बनाया था। वे रियासी जिले में ही रहते थे। कटरा के बस कंडक्टर अरुण कुमार भी मर गया है।

इनके अलावा, राजेंद्र सैनी (४२ वर्ष), उनकी पत्नी ममता सैनी (४० वर्ष), राजेंद्र के बड़े भाई ओमप्रकाश (३० वर्ष) की बेटी पूजा सैनी (३० वर्ष), और पूजा के बेटे लिवांश (२ वर्ष) की भी मौत हो गई है। सभी परिवार एक थे। इसके अलावा, बलरामपुर, उत्तर प्रदेश के रूबी, अनुराग और दिल्ली के सौरभ गुप्ता भी मर गए हैं।

बस गिरने के बाद भी आतंकी गोली चलाते रहे आतंकी

सोमवार को घायल हुए एक यात्री ने पूरी जानकारी दी। मैं दर्शन के लिए गया था, उन्होंने कहा। कुछ लोगों ने गोली चलाई। इसके बाद वह सिर्फ खाई में गिर गई। मेरे सामने कई लोग घायल हो गए। मैंने सोचा कि वहां दो या तीन लोग थे। मेरे बेटे ने बस पर पीछे से हमला करते देखा। उस स्थान पर एक और यानी ने बताया कि आतंकी बस गिरने के बाद भी गोलियां चलाते रहे थे। वह सिर्फ शाम चार बजे चलनी थी, लेकिन 5:30 बजे चली।

3 दशक में दूसरी बार ऐसा हमला

ऐसा हमला जम्मू-कश्मीर में तीन दशक में दूसरी बार हुआ है। 10 जुलाई 2017 को अनंतनाग में आतंकियों ने अमरनाथ यात्रा के दौरान बस पर गोली मार दी थी। सात श्रद्धालुओं की जान गई। 19 लोग वहाँ घायल हुए थे।कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने रियासी की घटना पर शोक व्यक्त किया है। उन्होने कहा कि एक आतंकी हमला श्रद्धालुओं से भरी एक बस पर हुआ है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी NDA सरकार शपथ ले रही थी और कई देशों के प्रमुख देशों में है। दस लोग मारे गए

पहलगाम में आतंकियों ने तीन हफ्ते पहले एक टूरिस्ट बस पर हमला किया था। जम्मू-कश्मीर में लगातार आतंकी हमले हो रहे हैं। नरेंद्र मोदी सरकार (अब NDA सरकार) का दावा है कि घाटी में शांति और स्थिरता होगी।

शाह ने कहा कि हमले के दोषी नहीं बख्शे जाएंगे।

X पर एक पोस्ट में, केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने कहा कि श्रद्धालुओं पर हमले के दोषी किसी हाल में नहीं बख्शे जाएंगे। उन्हें परिणाम भुगतना पड़ेगा। स्थानीय प्रशासन मदद करने के लिए सक्रिय है। पीड़ितों के साथ मेरी भावना है।रक्षा विशेषज्ञ हेमंत महाजन ने कहा कि पाकिस्तान को छोड़कर सभी पड़ोसी देशों को शपथग्रहण समारोह में बुलाया गया है। ऐसे समय पर हमले का अर्थ स्पष्ट है। कश्मीर में शांति कायम करना चाहिए। पर्यटन, रोजगार और कारोबार को समाप्त करने का लक्ष्य है।

जम्मू-कश्मीर के एलजी ने कहा कि दोषियों को सजा नहीं दी जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्थिति का जायजा लिया है और मुझे स्थिति की निगरानी करने का आदेश दिया है, जम्मू-कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने कहा। इस घटना को अंजाम देने वालों को जल्द से जल्द सजा दी जाएगी। प्रधानमंत्री मोदी ने सभी घायलों को चिकित्सा और सहायता प्रदान करने का आदेश दिया है।

सोमवार को हुर्रियत कॉन्फ्रेंस ने एक बयान जारी कर घटना की निंदा की है। उनका कहना था कि हुर्रियत मानवता पर हिंसक हमलों की हमेशा निंदा करेगी। यह हमला विचलित करेगा। मृतकों के परिवारों के प्रति हमारी भावनाएं हैं। घायलों के जल्द ही स्वस्थ होने की हमारी प्रार्थना है।

इंटेलिजेंस ने कहा कि 250 से 300 आतंकी भारत में घुसपैठ करने को तैयार हैं।

16 दिसंबर 2023 को BSF के एक वरिष्ठ अफसर ने इंटेलिजेंस को बताया कि 250 से 300 आतंकी पाकिस्तान की सीमा पर लॉन्चपैड पर हैं। ये जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे हैं। अफसर ने कहा कि पुलिस को अलर्ट कर दिया गया है। सीमा पार से घुसपैठ करने का कोई भी प्रयास असफल होगा।

पुलवामा में बीएसएफ के आईजी अशोक यादव ने कहा कि आतंकी गतिविधियों को देखते हुए सेना और बीएसएफ संवेदनशील इलाकों पर सतर्क हैं और देख रहे हैं। सुरक्षाबलों और कश्मीरियों के बीच पिछले कुछ सालों में रिश्ता बढ़ा है। हम विकास के कामों को बेहतर तरीके से आगे बढ़ा सकते हैं अगर लोग हमारा सहयोग करते हैं।

जम्मू में यूपी के 22 तीर्थयात्रियों की मौत:150 फीट गहरी खाई में बस गिर गई, जो हाथरस-अलीगढ़ से शिव खोड़ी जा रहे थे।

30 मई को उत्तर प्रदेश से चलने वाली बस जम्मू के अखनूर में 150 फीट गहरी खाई में गिर गई। हादसे में 22 लोग मर गए और 69 घायल हुए। उन्हें अखनूर के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। गंभीरता से घायल लोगों को जम्मू मेडिकल कॉलेज भेजा गया।

जम्मू-पुंछ राजमार्ग पर दुर्घटना हुई। बस में उत्तर प्रदेश के हाथरस, अलीगढ़ के अलावा राजस्थान के करीब 90 लोग सवार थे, एक पुलिस अधिकारी ने बताया। हाथरस (UP 86 EC 4078) से सभी बस शिव खोड़ी जा रहे थे।

तो आज हमने आपको कश्मीर में वैष्णोदेवी जा रही बस पर आतंकी हमला: 10 मौतें के बारे में जानकारी दी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें फॉलो करना न भूलें।

Facebook Page Follow us on Facebook

Our WhatsApp Chanel Follow us on WhatsApp

Check Satta Matka Result

यह भी पढ़ें-

पीएससी टॉपर अंकिता बोलीं: असफलता के बाद भी हिम्मत रखी

कंगना रनोट को थप्पड़ मारने वाली CISF कॉन्स्टेबल पर FIR:एक्ट्रेस की बहन ने विवादित बयान दिया.